कंप्यूटर क्या है,कंप्यूटर का इतिहास Easy Language में (What is computer/History of computer/Indian first computer)1642-2022

आज कल Computer हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है इस दुनिया मे शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने अभी तक computer का नाम न सुना हो । एक ऐसी मशीन या Electronic Device है जो हमारे दिये हुये इनपुट पर प्रोसेस करके हमें आउटपुट प्रदान करती है । कंप्यूटर के द्वारा हम अपना कोई भी कार्य बहुत तीव्र गति से कर लेते है जो कार्य हम महीनों में कर पाते कंप्यूटर उसे कुछ ही मिनटों या कुछ सेकण्ड में कर देता है ।

कंप्यूटर क्या है,कंप्यूटर का इतिहास (What is computer/History of computer) https://www.livescience.com/20718-computer-history.html

कोई भी कार्य जो कंप्यूटर पर किया जाता हो कंप्यूटर उसे बहुत जल्दी कर सकता है । अगर आप कंप्यूटर के बारे में जानकारी रखते है तो आपको उसके इतिहास के बारे मे भी जानकारी होनी चाहिए ।

आज के इस लेख में हम कंप्यूटर के बारे सभी अहम ओर आवश्यक विन्दुओं पर चर्चा करेंगे । कंप्यूटर क्या है,कंप्यूटर का इतिहास (What is computer/History of computer)

कंप्यूटर क्या है,कंप्यूटर का इतिहास (What is computer/History of computer)
कंप्यूटर क्या है,कंप्यूटर का इतिहास (What is computer/History of computer)

कंप्यूटर क्या है ? What is Computer ?

एक ऐसी मशीन या Electronic Device है जो हमारे दिये हुये इनपुट पर प्रोसेस करके हमें आउटपुट प्रदान करती है । सरल भाषा मे कहे तो computer हमारे द्वारा दिये गये कार्य को बहुत ही कम समय मे कर देता है । कंप्यूटर में दो प्रकार की डिवाइस से मिलकर बना होता है इनपुट डिवाइस ओर आउटपुट डिवाइस

Input device (इनपुट डिवाइस) – इनपुट डिवाइस वो उपकरण होते है जिनके द्वारा हम या आप अपने सवाल पूछते है या कहें तो अपनी समस्या रखते है या सरल भाषा मे कहे तो जिसके माध्यम से हम सवाल पूछते है उन्हें इनपुट डिवाइस कहते है जैसे कि माउस,कीबोर्ड,स्कैनर, ओएमआर आदि ऐसे बहुत से इनपुट डिवाइस होते जो इनपुट का कार्य करते है ।

Output Device (आउटपुट डिवाइस) – आउटपुट डिवाइस में वो उपकरण आते है जिनके द्वारा हमे आउटपुट प्रदर्शित होता है अर्थार्त हमे हमारे सवालो के जबाब मिलते है सरल भाषा मे कहे तो कंप्यूटर द्वारा किये गये कार्य का परिणाम देखने के लिये आउटपुट डिवाइस का प्रयोग किया जाता है कुछ आउटपुट डिवाइस जैसे कि प्रिंटर,मॉनिटर, फ़िल्म प्रोजेक्टर,स्पीकर , प्लॉटर आदि ऐसे बहुत से डिवाइस आउट डिवाइस की श्रेणी में आते है ।

इनपुट-आउटपुट उपकरण या I/O device – input output डिवाइस के अतिरिक्त कुछ डिवाइस ऐसे होती है जो input/output दोनों कार्य एक साथ करती है उन्हें ही हम I/O Device कहते है जैसे कि टचस्क्रीन,मॉडेम ओर फेक्स आदि

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है

वैसे तो कंप्यूटर के बारे में सभी लोग भली भांति जानते है पर कुछ लोग कंप्यूटर का फुल फॉर्म नही जानते “COMPUTER” कंप्यूटर शब्द में जितने भी अक्षर है उन सभी के अलग-अलग अर्थ निकलते है वो इस प्रकार है —

  • C – Commnly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – Used for
  • T – Technical and
  • E – Educational
  • R – Research

यह तो हो गया कंप्यूटर का फुल फॉर्म अब आप बताओ कंप्यूटर का हिंदी नाम क्या है ? अगर नही जानते तो हम आपको बताते है कंप्यूटर का हिंदी नाम संगणक है।

कंप्यूटर के भाग

मुख्य रूप से कंप्यूटर को दो भागों में विभाजित किया गया है 1. सॉफ्टवेयर 2. हार्डवेयर इन्ही दोनों घटको से मिलकर कंप्यूटर का निर्माण होता है जिस प्रकार मनुष्य के लिये शरीर के अंगों का होना जरूरी है उसी प्रकार कंप्यूटर के लिये सॉफ्टवेयर ओर हार्डवेयर का होना जरूरी है

  • सॉफ्टवेयर ( software ) – सॉफ्टवेयर को न तो हम छू सकते है न ही अपनी आंखों से देख सकते है इनका कोई भौतिक अस्तित्व नही होता है । इन्हें केवल समझा जा सकता और इन पर हम अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते है सॉफ्टवेयर के विना कंप्यूटर मात्र एक खाली डब्बे के समान होता है । MS office, MS word, Photoshop आदि सॉफ्टवेयर के उदाहरण है मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर के 2 भाग होते है
  1. सिस्टम सॉफ्टवेयर ( system software ) – यह सॉफ्टवेयर जानकारियों का आदान प्रदान करता है और एप्पलीकेशन सॉफ्टवेयर से लिंक होकर कार्य करता है यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में पहले से स्टोर किये जाते है जो बाद में हमारे एप्पलीकेशन सॉफ्टवेयर के साथ कार्य करते है । ऑपरेटिंग सिस्टम, ड्राइवर ,सर्वर आदि सिस्टम सॉफ्टवेयर के उदाहरण है ।
  2. एप्पलीकेशन सॉफ्टवेयर (Application software)- यह सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से यूजर के लिये तैयार किये जाते जिन पर यूजर अपनी समस्याओं का समाधान करता है । यह सॉफ्टवेयर अलग अलग कार्यो के लिये अलग अलग होते है जैसे कि Photoshop, kundali, printing या कोई और बहुत से सॉफ्टवेयर है जो कि एप्पलीकेशन सॉफ्टवेयर की श्रेणी में आते है ।
  3. हार्डवेयर ( Hardware ) – साधारणता देखा जाय तो हार्डवेयर वह मशीने है जिन्हें हम देख ओर छू सकते है यह इनपुट आउटपुट डिवाइस के रूप में हो सकती है माउस,कीबोर्ड, मोनिटर, प्रिंटर,हार्डडिस्क आदि हार्डवेयर के भाग है।

कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)

कंप्यूटर का इतिहास लगभग 2400 बर्ष पुराना है । जिस प्रकार हमारे लिये कंप्यूटर जरूरी है उसी प्रकार कंप्यूटर के इतिहास को जानना भी जरूरी है आपको बता दे कंप्यूटर का अविष्कार एक चीनी व्यक्ति ने संख्याओ के जोड़ने के लिये किया था जिसका नाम अबेकस था ।

अबेकस

उस समय लोगो को गणना करने में बहुत समय लगता था इसी समस्या का समाधान निकालने के लिये अबेकस का निर्माण किया गया था । अबेकस एक लकड़ी के आयताकार फ्रेम में लोहे की छड़ो में गोलियों को डालकर बनाया गया था गोलियों को ऊपर नीचे करके अंको की गणना की जाती थी ।

Picsart 22 08 30 14 17 59 631
अबेकस कंप्यूटर क्या है,कंप्यूटर का इतिहास (What is computer/History of computer)

पास्कलाइन

अबेकस के बाद ब्लेज पास्कलाइन ने सन 1642 ई में पास्कलाइन का अविष्कार किया यह अबेकस से तेज गति से गणना कर सकता था यह पहला मैकेनिकल केलकुलेटर था।

Picsart 22 08 30 14 19 29 835
पास्कलाइन

डिफरेंस इंजन

यह सर चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाया गया ऐसा यन्त्र था जो सही तरीके से सटीक गणना कर सकता था इसका अविष्कार सन 1822 ई में सर चार्ल्स बैबेज द्वारा किया गया था । इसी डिफरेंस इंजन की तर्ज पर आज के युग के कंप्यूटर बनाये गये है इसलिए सर चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का जनक कहा जाता है ।

Picsart 22 08 30 14 20 28 903
सर चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाया गया डिफरेंस इंजन
licensed image
सर चार्ल्स बैबेज की तस्वीर

हमने कंप्यूटर के इतिहास के बारे में जान लिया कि पहले अबेकस , पास्कलाइन ओर डिफरेंस इंजन सर चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाया गया अब इतना सब जानने के बाद हमारे दिमाग मे सवाल आता है कि भारत मे पहला कंप्यूटर कब आया और किसने बनाया तो जानते है भारत मे पहले कंप्यूटर के बारे में ।

भारत में पहला कंप्यूटर कब आया था ?

भारत में कंप्यूटर युग की शुरुआत 1952 में कोलकत्ता से हुई सबसे पहले सन 1954 में भारत द्वारा एनालॉग कंप्यूटर बनाया गया । इसे समरेंद्र कुमार मित्रा द्वारा निर्मित किया गया था यह कंप्यूटर 10 X 10 की मेट्रिक को हल कर सकता था । जापान के बाद भारत एशिया का दूसरा ऐसा देश था जिसने कंप्यूटर तकनीक को अपनाया ।

कंप्यूटर क्या है,कंप्यूटर का इतिहास Easy Language में(What is computer/History of computer/Indian first computer)1642-2022

दोस्तो हमने कंप्यूटर और कंप्यूटर के इतिहास के बारे में जो भी जानकारी दी है अगर आप हमारे लेख पर कोई सुझाव या अपना विचार रखना चाहते है तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे संपर्क कर सकते है ।दोस्तो अगर आप कंप्यूटर के बारे में विस्तृत जानकारी जानना चाहते तो हमारी वेबसाइट www.akstudyhub.com पर विजिट कर सकते है।

धन्यवाद….

2 thoughts on “कंप्यूटर क्या है,कंप्यूटर का इतिहास Easy Language में (What is computer/History of computer/Indian first computer)1642-2022”

  1. Pingback: Computer GK | Computer GK in Hindi - New Notes 2022-23 - Ak Study hub

  2. Pingback: ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है | ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य ( What is operating system )- 2022 Notes - Ak Study hub

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.